Pages

Friday, January 01, 2010

रेसोलूशन मुर्गा


साल २०१० का पहला दिन और हर साल की तरह इस साल भी मेरे कानों में रेसोलुशन नामक मुर्गा सुबह सुबह बांक दे चुका था। रजाई को मैंने कस के थाम रखा था परन्तु वोह मुर्गा मुझे यह याद दिलाने पे आमादा था की २०१० में मुझे जल्दी उठना ही है। खैर मैंने भी हार नहीं मानी, मैं जानता था की इस मुर्गे से पीछा छुड़ा पाना कठिन होगा। कई घंटों तक कुकूडूकूं करने के बाद मुर्गे साहेब चुप हो गए। घडी में ११:३० बज रहे थे और पहले दिन मैं रेसोलूशन मुर्गे से जंग जीत गया था, आँखों को मलते हुए मैं उठा तोह वोह मुर्गा मेरे पास सर झुकाए चुप चाप खड़ा मुझे घूर रहा था मानो की मेरी खिल्ली उडा रहा हो। मुझे अब काफी अजीब महसूस हो रहा था, कुछ देर के बाद मुर्गा बिन कुछ कहे कमरे से बहार निकल गया और छत की ओर चल दिया। मैं भी उसके पीछे पीछे छत पे पहुँच गया, पौ फटे अब ६ घंटे हो चुके थे और सूरज सर चढ़ चुका था।

कुछ देर बाद रेसोलूशन मुर्गे ने मुझे सूरज की तरफ देखते हुए बोला-

"जानते हो मैं तुम्हे तब से बांक क्यूँ दे रहा था? इसलिए नहीं की साल के पहले दिन तुम जल्दी उठ जाओ, बल्कि इसलिए ताकि तुम उस उगते हुए सूर्य को देख पाओ जिसके प्रकाश से ज़िन्दगी भी जाग उठती है। इस प्रकृति में हर चीज़ किसी न किसी नियम के साथ जुडी हुई है जिसकी वजह से हम सब इस भव्य संसार का आनंद ले रहे हैं। अगर सूरज भी हम सबकी तरह सोता रहे तो सोचो संसार का क्या होगा। मनुष्य भी इस प्रकृति का अभिन्न अंग है पर हमने कभी भी खुद को इस प्रकृति का हिस्सा नहीं समझा बल्कि प्रकृति को अपना गुलाम माना। बात यहाँ बहुत छोटी सी है, पर उसके मायने बहुत बड़े और गहरे हैं। जल्दी उठना एक खूबसूरत दिन की नीव रखने के लिए आवश्यक है। हर दिन अगर हम यह नीव मजबूत कर सकें तोह खूबसूरत भविष्य का निर्माण तो बिलकुल तय है। अंत में मैं सिर्फ यही कहूँगा ki मैं सिर्फ एक रेसोलूशन मुर्गा हूँ और सिर्फ बांक ही दे सकता हूँ, उठना या न उठना तुम्हारी अपनी मर्ज़ी है। और हाँ, जल्दी उठने के लिए तुम्हे किसी भी मुर्गे की ज़रूरत नहीं है।"

यह कहकर मुर्गा वहां से गायब हो गया और मैं खड़ा हुआ सूरज को देखता रह गया। पर जाते-जाते मुर्गा मुझे न सिर्फ २०१० बल्कि भविष्य के लिए भी सही राह दिखा गया। शुक्रिया रेसोलूशन मुर्गे !

4 comments:

संगीता पुरी said...

सही राह देख पाने की बधाई .. आपके और आपके परिवार वालों के लिए नववर्ष मंगलमय हो !!

Udan Tashtari said...

मुर्गा राह दिखा गया...अब चलते रहना आपका काम है.


आप एवं आपके परिवार को नव वर्ष की हार्दिक बधाई एवं अनेक शुभकामनाएँ.

वाणी गीत said...

आपके रेसोलूशन मुर्गे ने आपके साथ सभी पाठकों को एक प्रेरक सन्देश दे दिया है ...

नव वर्ष की बहुत शुभकामनायें ....!!

Piyush Aggarwal said...

नव वर्ष पे आप सभी को RGB की बहुत बहुत शुभकामनाएं!! आशा है आप सब ऐसे ही मेरा हौंसला बढ़ाते रहेंगे.